पेपर स्टिकर्स पर दाग हटाने के क्या तरीके हैं?

- 2021-05-27-

हमारे दैनिक जीवन में, हम अक्सर सामना करते हैं कि कुछकागज स्टिकरहमेशा नए खरीदे गए बर्तन या कांच के बने पदार्थ से जुड़े होते हैं। के बादकागज स्टिकरहटा दिए जाते हैं, उन पर स्टिकर द्वारा छोड़े गए निशान को हटाना मुश्किल होता है। उन्हें एक नम कपड़े से पोंछ लें और चाकू का उपयोग करें। स्क्रैचिंग अक्सर निशान छोड़ देता है, और संपादक आपके साथ साझा करने के लिए कुछ युक्तियों का सारांश देता है।

1. वास्तव में, इन स्टिकर्स को अल्कोहल, गैसोलीन या नेल पॉलिश मंदक का उपयोग करके आसानी से और पूरी तरह से हटाया जा सकता है जो आमतौर पर घर पर संग्रहीत होता है (99%)। साथ ही, हाथ क्रीम चिपकने वाला हटाने का प्रभाव भी प्राप्त कर सकता है, जो अप्रत्याशित है!

अगर यह सख्त है, तो आप इसे नॉन-फैट नेल पॉलिश रिमूवर से पोंछ सकते हैं और फिर इसे एक मुलायम कपड़े से धीरे से पोंछ सकते हैं। औद्योगिक शराब या गैसोलीन भी इन निशानों को दूर कर सकते हैं। अगर ये स्टिकर्स त्वचा पर लग जाएं तो इन्हें नींबू के रस से भी साफ किया जा सकता है।

हैंड क्रीम का उपयोग स्टिकर हटाने के प्रभाव को भी प्राप्त कर सकता है। एक निश्चित मात्रा में सर्फेक्टेंट युक्त हैंड क्रीम जल्दी से स्टिकर और वस्तु की सतह के बीच प्रवेश कर सकती है, ताकि सफाई के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके।

2. कठोर वस्तुओं की सतह पर चिपकने वाले निशान के लिए, वस्तु की सतह को धब्बा करने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करें, और फिर धीरे से एक मुलायम कपड़े से पोंछ लें। क्योंकि नेल पॉलिश रिमूवर बहुत संक्षारक होता है, इसका उपयोग उन लेखों की सतह पर नहीं किया जा सकता है जो जंग से डरते हैं, जैसे कि फर्नीचर पेंट, लैपटॉप कंप्यूटर केसिंग आदि।

3. औद्योगिक अल्कोहल या गैसोलीन भी इन निशानों को हटा सकते हैं। इसी तरह अगर आपके पास परफ्यूम या एस्ट्रिंजेंट है जो एक्सपायर हो चुका है और उसका इस्तेमाल नहीं किया है तो अल्कोहल की जगह इसका इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बेशक, स्ट्रैप वाली चीज़ें अल्कोहल से खराब नहीं होनी चाहिए।

4. फेंगयौजिंग भी एक अच्छी बात है। आम तौर पर, स्वयं चिपकने वाले कागज पर थोड़ा फेंगयौजिंग डालें, कुछ मिनट प्रतीक्षा करें और फिर इसे अपने हाथों से फाड़ दें।

5. सबसे सुरक्षित चीज है वाइन का इस्तेमाल करना। आम तौर पर, वाइन का उपयोग करना ठीक है, लेकिन प्रभाव थोड़ा खराब होता है।

6. यदि उपरोक्त में से कोई भी सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो आप सफेद एसिटिक एसिड आज़मा सकते हैं। घर में खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाले सिरके का भी एक निश्चित प्रभाव होता है, लेकिन प्रभाव बहुत अच्छा नहीं होता है।

7. गैर-कागज चिपकने वाले प्रिंटों के लिए, जैसे पीवीसी, पीई और अन्य सामग्री, छापों को हटाना अपेक्षाकृत सरल है, और अधिक पोंछे प्राप्त किए जा सकते हैं। हालांकि, कुछ नकली-विरोधी मुद्रित लेबल और विशेष मुद्रित मुद्रित लेबल पेपर को निकालना मुश्किल होता है। विशिष्ट उपचार केवल विशिष्ट परिस्थितियों के अनुसार ही किया जा सकता है, और कुंजी स्टिकर पेपर में प्रयुक्त चिपकने वाले की विशेषताओं को पहचानना है।