रोल स्टिकर प्रिंटिंग ऑफ़सेट प्रिंटिंग का उपयोग क्यों करती है?

- 2021-04-23-

स्व-चिपकने वाला मुद्रण मुद्रण उद्योग में अधिक सामान्यतः उपयोग किए जाने वाले पारंपरिक शिल्पों में से एक है। सेल्फ-एडहेसिव प्रिंटिंग मूल रूप से शुरुआत में शीट-फेड प्रिंटिंग थी, और रोल-फेड पेपर सेल्फ-एडहेसिव प्रिंटिंग हाल के वर्षों में एक नया प्रयास है।

स्व-चिपकने वाले लेबल को प्रिंट करने के लिए रोलर ऑफ़सेट प्रिंटिंग का उपयोग फ्लेक्सोग्राफ़िक प्रिंटिंग और टोन प्रजनन में एम्बॉसिंग की कमियों को पूरा कर सकता है, जिससे लंबे-टोंड मुद्रित पदार्थ को प्रिंट करना और दोहराना आसान हो जाता है। लेटरप्रेस प्रिंटिंग में, स्वयं चिपकने वाली प्रिंटिंग कंपनियों को अक्सर फिल्म को लगातार बदलने की समस्या का सामना करना पड़ता है। यह मुख्य रूप से है क्योंकि विक्रेता द्वारा लाए गए मूल दस्तावेज ऑफसेट प्रिंटिंग प्रारूप में हैं, इसलिए प्रिंटिंग कंपनी को अपनी मशीनरी और उपकरण की वास्तविक स्थिति और रंग पृथक्करण, स्पष्ट छोटे और बड़े प्रिंट करने योग्य बिंदुओं के अनुसार अंशांकन को फिर से समायोजित करना होगा।

आज, ऑफ़सेट प्रिंटिंग इन समस्याओं को समाप्त कर देती है क्योंकि ऑफ़सेट प्रिंटिंग फुल-टोन प्रिंटिंग है। स्वयं चिपकने वाले स्टिकर की मुद्रण गुणवत्ता में बहुत सुधार हुआ है। अगले कुछ वर्षों में, रोल ऑफ़सेट प्रिंटिंग के लिए स्वयं-चिपकने वाले लेबल तेजी से विकसित होंगे। अब पारस्परिक पेपर कन्वेयर के कुछ घरेलू निर्माता इस मॉडल के बारे में अधिक आशावादी हैं, क्योंकि ऑफसेट प्रिंटिंग तकनीक में कुछ भी नया नहीं है, लेकिन एक नया संयोजन है।

ऑफ़सेट स्टिकर्स में कुछ विशेष औद्योगिक बाज़ार होते हैं, जैसे कि मेडिकल लेबल। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब मेडिकल लेबल को मैन्युअल रूप से चिह्नित किया जाता है, तो शीट-फेड ऑफ़सेट प्रिंटिंग का उपयोग किया जाता है। आजकल, रोलर ऑफ़सेट प्रेस के साथ, यह स्वचालित रूप से ठीक चित्रों और टेक्स्ट को लेबल और प्रिंट कर सकता है, जिससे स्वयं-चिपकने वाला मुद्रण आसान हो जाता है। यह स्पष्ट रूप से इंगित करने की आवश्यकता है कि रोलर ऑफ़सेट प्रिंटिंग का स्वयं चिपकने वाला लेबल केवल एक तरीका है, और यह लेटरप्रेस प्रिंटिंग के बड़े पैटर्न को नहीं बदल सकता है।

संयुक्त मुद्रण के लिए स्व-चिपकने वाला मुद्रण अधिक उपयुक्त तरीकों में से एक है। कई सौंदर्य प्रसाधन लेबल जो हम शॉपिंग मॉल में देखते हैं, मूल रूप से इस तरह मुद्रित होते हैं।